(Last Updated On: November 18, 2020)

TallyERP Details About Vouchers

TallyERP Details About Vouchers:-Vouchers in Tally.ERP 9
एक व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आपको लेखांकन, इन्वेंट्री प्रबंधन और वैधानिक अनुपालन के उद्देश्य के लिए लगातार लेनदेन रिकॉर्ड करना होगा।
यदि आप पहले से ही टैली.ईआरपी 9 का उपयोग कर रहे हैं, तो टैली के कई अन्य उपयोगकर्ताओं की तरह, आपको वाउचर से काफी परिचित होना चाहिए जो टैली.ईआरपी 9 में उपलब्ध हैं। हालांकि, यदि आप टैली 9 के नए हैं, तो हम चाहेंगे आपके लिए इसे आसान बनाने के लिए बुनियादी वाउचर के माध्यम से आपको लेने के लिए।
नीचे Tally.ERP 9 में आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले वाउचर की एक रूपरेखा दी गई है कि उनका उपयोग कैसे किया जाए।

Accounting vouchers in Tally.ERP 9
Sales Voucher in Tally (F8)
सेल्स वाउचर (Sales Voucher) Tally.ERP 9 के उपयोगकर्ताओं द्वारा सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, यह एक प्रकार का अकाउंटिंग वाउचर है। आपके व्यवसाय की प्रकृति के आधार पर, इसे इनवॉइस मोड या वाउचर मोड में बनाया जा सकता है। चालान मोड में, आप अपने ग्राहकों को चालान की एक प्रति प्रिंट और प्रदान कर सकते हैं। वाउचर मोड का उपयोग तब किया जा सकता है जब आप मूल रूप से केवल वैधानिक उद्देश्य के लिए लेनदेन रिकॉर्ड करना चाहते हैं, और जब आपको आवश्यक रूप से अपने ग्राहक के साथ जानकारी को प्रिंट और साझा करने की आवश्यकता नहीं होती है। Tally.ERP 9 आपको विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने की सुविधा देता है।

TallyERP Details About Vouchers

Purchase Voucher in Tally (F9)
खरीद वाउचर (Purchase Voucher) भी व्यावसायिक कार्यों की प्रकृति के आधार पर वाउचर या चालान मोड में दर्ज किया जा सकता है। यह Tally.ERP 9 में लेखांकन वाउचर के अंतर्गत आता है।
मान लीजिए कि आप अपना मन बदल लेते हैं और खरीद लेनदेन का विवरण दर्ज करते समय मोड को बदलने का निर्णय लेते हैं? क्या होगा यदि आपने सभी विवरण दर्ज किए हैं और अंतिम सेकंड में मोड को बदलने का फैसला किया है? TallyERP 9 आपको वाउचर को एक इनवॉइस में बदलने में मदद करता है, या इसके विपरीत, आपको विवरण को फिर से दर्ज करने की उम्मीद किए बिना। यह ऑटो आपकी प्राथमिकता को समायोजित करता है। बस टॉगल बटन का उपयोग करें।
आप विकल्पों को सक्षम करके अधिक विवरण जोड़ सकते हैं। ऐसा करने के लिए F12 दबाएँ।

Payment Voucher in Tally (F5)
Tally.ERP 9 में भुगतान वाउचर (Payment Voucher) आपको इसे बनाते समय सभी प्रकार के विवरण प्रदान करता है। एक पार्टी को भुगतान करते समय आप उपकरण संख्या जैसे विवरण प्रदान कर सकते हैं, और यहां तक कि चेक भी प्रिंट कर सकते हैं। जैसे ही आप भुगतान वाउचर पास करते हैं, आप संबंधित चेक प्रिंट कर सकते हैं। उन सूचियों की सूची देखने के लिए जिन्हें मुद्रित करने की आवश्यकता है, बैंकिंग पर जाएं और चेक प्रिंटिंग पर क्लिक करें।
Tally.ERP 9 भारत और विदेशों दोनों से 500 से अधिक बैंकों का समर्थन करता है। भुगतान करने के बाद, आप Tally.ERP 9 में एक भुगतान सलाह उत्पन्न कर सकते हैं और इसे अपने आपूर्तिकर्ता के साथ साझा कर सकते हैं क्योंकि यह उसे आपके सभी भुगतानों के विवरण के साथ अपडेट कर देगा।

TallyERP Details About Vouchers

Receipt Voucher in Tally (F6)
जब आप एक Receipt Voucher बनाते हैं, तो Tally.ERP 9 आपको सभी लंबित चालानों पर एक नज़र डालने के लिए संकेत देता है, जिसके लिए भुगतान प्राप्त होना बाकी है। जब और जब आपका ग्राहक भुगतान करता है, तो आप विवरण रिकॉर्ड कर सकते हैं जैसे कि भुगतान किस चालान से किया जाता है; क्या आपको नकद, चेक या NEFT / RTGS के माध्यम से भुगतान प्राप्त हुआ है; और इंस्ट्रूमेंट नंबर क्या हैं। आप इस जानकारी को अपने ग्राहक को ईमेल भी कर सकते हैं। इस तरह, आप भुगतानों का ट्रैक कभी नहीं खोएंगे।

Contra Voucher (F4)
कॉन्ट्रा वाउचर्स का इस्तेमाल आमतौर पर बैंकों द्वारा नकदी निकालने या बैंकों में नकदी जमा करने के लिए किया जाता है। Tally.ERP 9 के साथ आप नकद जमा पर्ची भी उत्पन्न कर सकते हैं। Tally.ERP 9 आपको पैसे जमा करने के समय आपको ट्रैक करने और उसी का प्रिंट लेने के लिए नोटों का मूल्य भी प्रदान करता है।

Journal Voucher (F7)
जर्नल वाउचर का उपयोग व्यवसायों द्वारा उनके व्यावसायिक प्रकारों के आधार पर कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है। कुछ एकाउंटेंट उन्हें खरीद और बिक्री के लिए भी उपयोग करते हैं। अकाउंटिंग और इन्वेंट्री जर्नल वाउचर दोनों टैली.ईआरपी 9 में उपलब्ध हैं। इन्वेंट्री जर्नल वाउचर का उपयोग इन्वेंट्री को समायोजित करने या एक गोदाम से दूसरे में इन्वेंट्री के आंदोलन के लिए किया जा सकता है।

TallyERP Details About Vouchers

Credit Note Voucher in Tally (Ctrl + F8)
क्रेडिट नोट वाउचर का उपयोग आम तौर पर बिक्री वापसी के लिए किया जाता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, क्रेडिट नोट Tally.ERP 9. में सक्षम नहीं है। इसे F11 पर दबाकर और सुविधाएँ कॉन्फ़िगर करके सक्षम किया जा सकता है। क्रेडिट नोट पास करते समय, आप मूल चालान संख्या को भी संदर्भित कर सकते हैं। एक पार्टी के चयन पर, Tally.ERP 9 डिफ़ॉल्ट रूप से आपको सभी चालान दिखाएगा जो विशेष पार्टी के खिलाफ आसान संदर्भ के लिए उठाए गए हैं।

Debit Note Voucher in Tally (Ctrl + F9)
Purchase Return के लिए डेबिट नोट का उपयोग किया जाता है। Tally.ERP 9 के साथ, एक उपयोगकर्ता वाउचर के रूप में एक डेबिट नोट पास कर सकता है या एक चालान के रूप में जहां इन्वेंट्री मान प्रभावित हो सकते हैं। डेबिट नोट वाउचर को F11 दबाकर और फीचर्स को कॉन्फ़िगर करके सक्षम किया जा सकता है। आप मूल चालान संख्या का विवरण भी प्रदान कर सकते हैं।

Inventory vouchers in Tally.ERP 9
Physical Stock Verification
भौतिक स्टॉक सत्यापन के दौरान, इन्वेंट्री काउंट में बदलाव के मामलों में, किसी को पुस्तकों में हुए परिवर्तनों को भी अद्यतन करना होगा। यह Tally.ERP 9 में इन्वेंटरी वाउचर के अंतर्गत आता है।
आमतौर पर, व्यवसाय मासिक रूप से, त्रैमासिक या वार्षिक आधार पर पुस्तकों के अनुसार उपलब्ध स्टॉक से हाथ मिलाने के लिए ऐसा करते हैं। टैली के साथ आप बस सूची को समायोजित करने के लिए एक वाउचर बना सकते हैं।

Material In and Material Out Voucher
जॉब वर्क के बाद भेजी गई इन्वेंट्री और इन्वेंट्री के लिए भेजे गए इन्वेंट्री को ट्रैक करने के लिए टैली.ईआरपी 9 में मटेरियल इन और मैटेरियल आउट वाउचर उपलब्ध हैं। इन वाउचर का उपयोग करके, आप आसानी से सभी नौकरी कार्यों में इन्वेंट्री का अवलोकन प्राप्त कर सकते हैं। F11 दबाकर इन वाउचर को सक्षम करें।

Delivery Note and Receipt Note Vouchers in Tally
जैसा कि नाम से पता चलता है, डिलीवरी नोट वाउचर का उपयोग माल की डिलीवरी को रिकॉर्ड करने के लिए किया जा सकता है। कभी-कभी, उन्हें डिलीवरी चैलेंज के रूप में भी जाना जाता है। डिलीवरी नोट पास करते समय, आप ट्रांसपोर्टर विवरण जैसे लॉरी नंबर, प्रेषण दस्तावेज़ संख्या, बिल का बिल, और इसी तरह प्रदान कर सकते हैं। इसी तरह, जब आप आपूर्तिकर्ताओं से खेप प्राप्त करते हैं तो आप एक रसीद नोट बना सकते हैं।

TallyERP Details About Vouchers

Order Vouchers in Tally.ERP 9
Purchase Order and Sales Order Vouchers in Tally
कई व्यवसाय अपनी पार्टियों से खरीद ऑर्डर प्राप्त करते हैं या अपने आपूर्तिकर्ताओं को ऑर्डर देते हैं। खरीद आदेश या बिक्री आदेश वाउचर पूर्ण आदेश चक्र का ट्रैक रखने के लिए टैली.ईआरपी 9 का उपयोग करके पारित किया जा सकता है।
Tally.ERP 9 में खरीद ऑर्डर और बिक्री ऑर्डर वाउचर व्यवसायों के लिए ऑर्डर प्रोसेसिंग को सरल बनाते हैं। व्यवसाय आमतौर पर अपने दलों से खरीद आदेश प्राप्त करते हैं या अपने आपूर्तिकर्ताओं को आदेश देते हैं। इन आदेशों को पारित करते समय, आप विवरण प्रदान कर सकते हैं जैसे कि आदेश कब तक संसाधित किया जाएगा, दरें, और इसी तरह। बाद में और जब आवश्यक हो, आप आंशिक रूप से एक आदेश को पूरा कर सकते हैं और शेष आदेश को ट्रैक कर सकते हैं, या आप आदेश को पूर्व-बंद भी कर सकते हैं।

TallyERP Details About Vouchers

यदि आपCorelDraw Courses Classes Training-Instituteकी जानकारी चाहते हैं तो लिए इस लिंक पर जाए

About VedantSri

TallyERP Details About Vouchers

VedantSri Computer Institute provides the best Computer Courses, Classes, and Training in Varanasi. There is NEILIT Courses CCC, BCC, O’level, Certificates and Diploma Computer Courses available with the best training materials. Also Available Top 100 Best Computer Courses, For Example, OMDCAADCADTPDFAADAMADTP, ADFA, DCEMS Office. VedantSri Computer Coaching update CCC Online Test 2019 in vedantsri.net. There are some important computer Courses for jobs CCC ClassTyping, Internship And Spoken English Available Free of cost with Offer. More than 50 Computer Courses which are available with 50% Fee Discount in VedantSri Varanasi. You can get the Best Digital Marketing Course in Varanasi Institute VedantSri. There is Latest Computer Course Offer in ADCA Computer Course, DCA Computer Course, CCC Computer Course & English Spoken.

यदि आप 151 English Interesting presentation-topics की जानकारी चाहते हैं तो लिए इस लिंक पर जाए

TallyERP Details About Vouchers

यदि आप Budget 2019 GD Topic की जानकारी चाहते हैं तो लिए इस लिंक पर जाए

Important Links

यदि आप Wordpad Shortcut Keys की जानकारी चाहते हैं तो लिए इस लिंक पर जाए

1-VedantSri Official Website:- https://vedantsri.com

2-VedantSri Student Support Website:- https://vedantsri.net

3-Students Jobs Assist Website:- https://www.jobdo.in

4- News By Students Website:- https://varanasigyan.com

5-Best Deal on IT Website:- https://www.computeritpoint.com

यदि आप Poverty GD Topics Spoken की जानकारी चाहते हैं तो लिए इस लिंक पर जाए

(TallyERP Details About Vouchers)

Leave a Reply

error: VedantSri Content is protected !!