spot_img
HomeVedantSri Varanasi ArticleMS Excel Course Duration, Best Top 10 Scope, Fees, Syllabus, Admission, Institutes...

MS Excel Course Duration, Best Top 10 Scope, Fees, Syllabus, Admission, Institutes & Jobs Near Me

5/5 - (123 votes)

MS Excel Course Duration, Best Top 10 Scope, Fees, Syllabus, Admission, Institutes & Jobs Near Me

About MS. Excel Course

Ms.Excel Computer Course

MS Excel जिसका पूरा नाम Microsoft Excel है जिसे केवल Excel के नाम से भी जाना जाता है। यह Microsoft Corporationके द्वारा विकसित किया गया एक Spread sheet Program है जो information को Arrangement Configuration में रखने की सुविधा प्रदान करती है। यह Microsoft Office Suite के अंतर्गत आने वाला एप्लीकेशन है।

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एक ऐसा लोकप्रिय स्प्रेडशीट सिस्टम है, जो कॉलम (Columns) और पंक्तियों (Rows) में किसी भी डाटा को व्यवस्थित करता है और जिसमें विभिन्न फ़ार्मुलों के माध्यम से डाटा Insert और सेट किया जा सकता है।(MS Excel Course Duration)

What is Ms. Excel Course

About Ms. Excel Course

Also, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल को शॉर्ट में हम एमएस एक्सेल (MS Excel) या एक्सेल (Excel) कहते हैं। एमएस एक्सेल को माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन ने विकसित किया है।

ये एक स्प्रेडशीट (bookkeeping sheet) प्रोग्राम है जो डेटा को ट्यूबलर फॉर्मेट (Plain Configuration) में रखने की सुविधा प्रदान करता है। एमएस एक्सेल का उपयोग किसी भी तरह के डेटा की गणना (estimation) करने व रिपोर्ट तैयार करने के लिए किया जाता है ।

Scope of Ms Excel Course

Straightforward Program: Basically, एम एस एक्सेल की सबसे बड़ी विशेषता है की यह एक Simple to utilize Program है जिससे यह लोगों के बीच में काफी पोपुलर है।
Second Assessments: इसमें दिए गए Mathematical and Intelligent Conditions की मदद से किसी डाटा का तुरंत ही कैलकुलेशन किया जा सकता है।

Ms. Excel Course Duration

Firstly, इस कोर्स को करने के के लिए एक महीने या दो महिना लग सकता है ये आप के ऊपर निर्भर है आप इस कोर्स को कितने दिन मे सिखते है

जिसमे IF capability को दूसरे capabilities के साथ उपयोग कर पाएंगे, And additionally capability का उपयोग कर पाएंगे, and Also, VLOOKUP function का उपयोग कर पाएंगे ।(MS Excel Course Duration)

Eligibility Of Ms. Excel Course

Easy to Adjust: Basically, यह डाटा को बड़े ही आसानी से एडिट करने के सुविधा प्रदान करता है, इसमें अपने आवश्यकता कोई भी डाटा जोड़ सकते है या मोजुदा डाटा को एडिट कर सकते है।

Easy to understand Program: Firstly, एम एस एक्सेल की सबसे बड़ी विशेषता है की यह एक Easy to use Program है जिससे यह लोगों के बीच में काफी पोपुलर है।
Moment Estimations: इसमें दिए गए Numerical and Coherent Equations की मदद से किसी डाटा का तुरंत ही कैलकुलेशन किया जा सकता है।
Simple to Alter: यह डाटा को बड़े ही आसानी से एडिट करने के सुविधा प्रदान करता है, इसमें अपने आवश्यकता कोई भी डाटा जोड़ सकते है या मोजुदा डाटा को एडिट कर सकते है।
Graphical showcase of information: इसमें Printed Information के साथ-साथ उसका Graphical रूप e.g. -Outline, Chart, Table इत्यादि भी प्रस्तुत होता है।(MS Excel Course Duration)

Benefits Ms. Excel Course

Numerous Bookkeeping sheet in one document: Basically, इसमें एक ही फाइल में कई सारे स्प्रेडशीट के साथ काम करने की सुविधा मिलती है और सभी स्प्रेडशीट में डाटा भी अलग-अलग प्रकार के हो सकते है।
Underlying Recipes: Basically, एम एस एक्सेल में कई सारे Equations पहले से दिए गए होते है जिसकी मदद से मिनटों में बड़ी-बड़ी गणनाओं का हल किया जा सकता है।
Outsider Help: Basically, यह कई दुसरे प्रोग्राम पर बनाये गए फाइल को भी सपोर्ट करता है।
Deals with a low designed PC: इसकी कार्य करने का दायरा तो बहुत बड़ा है पर इसकी विशेषता है की यह एक साधारण कंप्यूटर पर भी बड़े ही आसानी से बिना किसी एरर के ऑपरेट हो जाता है।(MS Excel Course Duration)

Advantage Ms. Excel

Basically, यह कोर्स आपको कुछ high level procedures को समझने और काम करने में मदद करता है जो Succeed exercise manual या succeed worksheets बनाने में उपयोग की जाती हैं। इस पाठ्यक्रम में, आप विश्वासपूर्वक worksheets और exercise manuals को oversee करना MS Excel Course Duration

Another, information दर्ज करना व fundamental recipes का निर्माण करके गणना (estimation) करने में सक्षम होंगे। आप cell content में हेरफेर करने, उसे alter करने, adjust करने, worksheets और exercise manuals को design करने में भी सक्षम होंगे। MS Excel Course Duration

The Demand For Ms Excel

इसमें बड़ी से बड़ी डाटा का Mathematical अथवा Authentic Calculation करने के लिए बहुत सारे Recipe, Ability दिए गए होते है जिसका उपयोग करके किसी बड़ी गणनाओं को भी चुटकियों में किये जा सकता है। इसमें अंकीय डाटा का कैलकुलेशन करने के लिए Calculating Director (+, – , *,/%, Etc.) का भी Use किया जाता है। MS Excel Course Duration

Details About MS Excel

Succeed में कोई भी डाटा Column तथा Section में व्यवस्थित होता है और इन्ही Line और Area के व्यवस्थित रूप को एक Worksheet कहा जाता है। एक वर्कशीट में 10,48,576 Line तथा 16,384 Portions होते है।

Line और Portion के कटान से बनने वाले खाने को Cell कहा जाता है। इन्ही Cell में हम कोई भी Information Fill करते है। एक वर्कशीट में Cell की संख्यां 17,17,98,69,184 होती है।l

Fee Of MS Excel Course

Ms. Excel Course की फीस 4000 है अगर आप VedantSri Computer Institute मे Admission लेते है तो आप को Fees मे 50% की छूट मिलेगी तो आप को 2000 रूपये ही देने होगे

Ms. Excel Syllabus

1. Firstly, We will learn Basics Conditions and Appraisals

2. Secondly, Supervising central Accounting

3. One small step at a time rules to Make A Turn Table And Use it For Information Delineating

4. Also, Overseeing Worksheets.

5. Work With Restrictive Straightening out

6. Succeed Limits

7. Basically, Sorting out your Information

8. Also, Visual Major For Applications And Significantly More With 100+ Erra (

Jobs Placement in Ms Excel Course

Basically, अगर आप प्राइवेट सेक्टर में क्लर्क की नौकरी करना चाहते हैं और आप ह्यूमन रिसोर्स में काम करना चाहते हैं तो आपको एडवांस एक्सेल की जानकारी होना बेहद ही जरुरी है।

Another, एक्सेल की मांग फाइनेंशियल एनॉलिस्ट, फाइनेंशियल प्लानर , अकाउंटेट्स, डाटा एंट्री ऑपरेटर, डाटा एनॉलिस्ट जैसे विभिन्न पदों पर Excel सीखकर कर आकर्षक सैलरी वाली जॉब हासिल कर सकते हैं(MS Excel Course Duration)

MS Excel Course Duration
MS Excel Course Duration, Best Top 10 Scope, Fees, Syllabus, Admission, Institutes & Jobs Near Me 5

Career Option in Ms. Excel

1.डाटाबेस तैयार करने में।
2.अकाउंटिंग कार्य में सहायक।
3.तार्किक कार्यों को आसान बनाना।
4.डाटा मैनेजमेंट करना।
5.चार्ट व तालिका बनाना.
6.रिपोर्ट तैयार करने में सक्षम।
7.बजट बनाने में सहायक

Related
3,600FansLike
12,900FollowersFollow
20FollowersFollow
456FollowersFollow
97,000SubscribersSubscribe